IND vs SA 2nd t20 Match Highlights : रिंकू के सिक्स से स्टेडियम का कांच टूट

chakenkumar

Ind vs Sa 2nd t20 match – साउथ अफ्रीका ने मंगलवार को टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत को 5 विकेट से हराया। टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवर में 7 विकेट पर 180 रन बनाए। बारिश के कारण साउथ अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था, जिसे टीम ने महज 13.5 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। तबरेज शम्सी प्लेयर ऑफ द मैच रहे। शम्सी ने सूर्यकुमार का विकेट लेकर ‘शू’ सेलिब्रेशन किया, जबकि तिलक वर्मा को 2 जीवनदान मिले। रिंकू ने 68 रन की पारी में 2 सिक्स लगाए, जिसमें से एक मीडिया बॉक्स के कांच पर जा लगा।

 

Ind vs Sa 2nd t20 match - साउथ अफ्रीका दूसरा मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया

साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से जीता दूसरा टी-20:सीरीज में भारत के खिलाफ 1-0 की बढ़त बनाई, सूर्या-रिंकू के अर्धशतक बेअसरमेजबान साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया है। केबेरा के सेंट जॉर्ज स्टेडियम में मंगलवार को अफ्रीकी टीम को DLS मैथड के तहत 15 ओवर में 152 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था, जिसे अफ्रीकी बैटर्स ने महज 13.5 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Ind vs Sa 2nd t20 match में तिलक वर्मा को मिले 2 जीवनदान

भारतीय पारी के दौरान तिलक वर्मा को 2 जीवनदान मिले फिर भी उन्होंने इस अवसर का लाभ नहीं उठा पाए । पहला जीवनदान पहले ओवर में मार्को यानसेन की बॉल पर मिला। तीसरी बॉल पर ईशान को आउट करने के बाद यानसन ने चौथी बॉल पर तिलक को बैकवर्ड पॉइंट पर शॉट खेलने के लिए मजबूर किया, जहां डेविड मिलर खड़े थे, लेकिन मिलर इस कैच को नहीं पकड़ सके। तिलक को दूसरा जीवनदान दूसरे ओवर में मिला। ओवर की चौथी बॉल पर लिजाद विलियम्स ने तिलक को बाउंसर फेंकी और तिलक ने पुल शॉट खेला। शम्सी उनका कैच लपकने के लिए दौड़े, लेकिन कैच का अंदाजा नहीं लगा सके और बॉल उनके हाथों में आए बिना ही ड्रॉप हो गई।

सूर्यकुमार यादव ने हेलिकॉप्टर शॉट पर जमाया सिक्स

suryakumar yadav record

भारत की पारी के 5वें ओवर में सूर्यकुमार यादव ने हेलिकॉप्टर शॉट लगाया, तब लिजाद विलियम्स गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की आखिरी बॉल पर लिजाद ने यॉर्कर फेंकी, इस पर सूर्या ने हेलिकॉप्टर शॉट खेला और मिडविकेट की ओर सिक्स लगा दिया।

ind vs sa 2nd t20 match में शम्सी ने किया 'शू' सेलिब्रेशन

साउथ अफ्रीका के बॉलर तबरेज शम्सी ने सूर्यकुमार यादव का विकेट लेने के बाद ‘शू सेलिब्रेशन’ किया। 14वें ओवर की 5वीं गेंद पर शम्सी की गुगली पर सूर्या ने लॉन्ग ऑन पर शॉट खेला, लेकिन बॉल कनेक्ट नहीं कर सके। बॉल हवा में गई और यानसन ने आसानी से उनका कैच ले लिया। सूर्यकुमार यादव का विकेट लेने के बाद शम्सी ने जूता निकाल कर सेलिब्रेट किया। यह शम्सी का सिग्नेचर सेलिब्रेशन है, जिसे वे कई बार कर चुके हैं। 2019 में शम्सी ने शिखर धवन का विकेट लेने के बाद भी ऐसा ही सेलिब्रेशन किया था। रासी वान डर डसन ने 2020 में खुलासा किया था कि शम्सी अपने आइडल इमरान ताहिर की प्रशंसा करते हैं और जब भी वे विकेट लेते हैं, तो अपने से अनुभवी गेंदबाज को फोन करने का एक्शन करते हैं। शम्सी ने मैच के बाद कहा कि, स्टैंड्स से उनके बच्चे इस सेलिब्रेशन की मांग कर रहे थे, इसलिए उन्होंने ऐसा किया।

रिंकू सिंह के छक्के ने तोड़ा मीडिया बॉक्स का कांच

IND VS SA 2ND T20 MATCH

रिंकू सिंह के छक्के ने सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम के मीडिया बॉक्स का कांच तोड़ दिया। 19वें ओवर में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडन मार्करम गेंदबाजी करने आए। ओवर की पांचवी बॉल पर रिंकू सिंह ने आगे बढ़कर मिडविकेट की ओर शॉट खेला। बॉल सीधे मैदान के मीडिया बॉक्स की ओर गई, जहां का कांच टूट गया।

कंफ्यूजन के चलते आउट हुए ब्रीट्जकी

साउथ अफ्रीका के ओपनर मैथ्यू ब्रीट्जकी कंफ्यूजन के चलते रनआउट हो गए। तीसरे ओवर में रवींद्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की 5वीं गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स ने मिडविकेट पर शॉट खेलकर सिंगल लिया। हेंड्रिक्स एक रन ही लेना चाहते थे, लेकिन ब्रीट्जकी क्रीज पर जाने के बाद बिना देखे दूसरे रन के लिए दौड़ पड़े। हेंड्रिक्स ने उन्हें रन लेने से मना किया, लेकिन वे संकेत समझ नहीं पाए। वे दूसरे छोर तक लगभग पहुंच गए। फील्डर ने बॉलर जडेजा की ओर थ्रो फेंका था। ब्रीट्जकी वापस जाने के लिए दौड़े, लेकिन देरी हो चुकी थी। जडेजा ने बिना समय गंवाए विकेटकीपर जितेश शर्मा की ओर थ्रो फेंका और ब्रीट्जकी रनआउट हो गए।

सिराज ने पकड़ा बाउंड्री पर संतुलित कैच

भारत के मोहम्मद सिराज ने बाउंड्री पर शानदार कैच लिया और ऐडन मार्करम का विकेट लिया। 8वें ओवर की आखिरी बॉल पर मुकेश कुमार ने मार्करम को लेंथ बॉल फेंकी, जिसे उन्होंने डीप मिडविकेट की ओर पुल किया। बाउंड्री पर खड़े सिराज के लिए कैच पकड़ना मुश्किल था, लेकिन उन्होंने बैलेंस बनाए रखा और बॉडी स्ट्रेच करके कैच पूरा किया।

Ind vs Sa 2nd t20 match में बने रिकॉर्ड्स...

सूर्या टी-20 में फास्टेस्ट 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

 सूर्यकुमार यादव दुनिया में सबसे फास्ट 2 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच के नाम है। एरोन फिंच ने 1283 बॉल यानी 213.5 ओवर में 2 हजार रन बनाए थे। सूर्या ने यह कारनामा 1164 बॉल यानी 194 ओवर में ही पूरा कर दिया।

सूर्या ने की कोहली की बराबरी

सूर्यकुमार यादव ने 2000 रन 56 पारी में पूरे किए। इतने रन कोहली ने भी 56 पारी में ही पूरे किए थे। यानी सबसे कम इनिंग्स में 2 हजार रन पूरे करने वाले भारतीयों में सूर्या ने टॉप पर कोहली की बराबरी की। कोहली और सूर्या ने सबसे कम इनिंग्स में यह आंकड़ा छुआ।

Share This Article
Leave a comment