कौन हैं विष्णुदेव सिंह साय, आदिवासी नेता जिन्हें भाजपा ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में चुना है?

विभिन्न नामों के फेरबदल के बाद, विष्णुदेव सिंह साय को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में चुना है।

 विष्बीणुदेव सिंह साय एक आदिवासी चेहरा और अनुभवी राजनेता है जो 59 वर्षीय  है। वह सरपंच, केंद्रीय मंत्री, राज्य पार्टी अध्यक्ष और कई बार विधायक और सांसद रह चुका है। उसके पास साफ-सुथरी छवि और संगठनात्मक क्षमता है।

यह निर्णय भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शीर्ष पद पर एक आदिवासी नेता नियुक्त करने के विचार के अनुरूप है, क्योंकि देश की आबादी का 32% आदिवासी है।

हाल ही में उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुनकुरी में साय  ने विधानसभा चुनाव जीता है। भाजपा आदिवासी समुदाय की पहली पसंद कभी नहीं थी, लेकिन वह पासा पलटने में सफल रही और बस्तर की 12 में से आठ और आदिवासी बहुल सरगुजा की सभी 14 सीटें जीतने में सफल रही।

आइये जाने छत्तीसगढ़ में CM विष्णुदेव साय के बारे में

21 फरवरी 1964 को जशपुर जिले के बगिया गांव में एक किसान परिवार में जन्मे साय,  सरपंच कई बार विधायक और सांसद, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रहे हैं|

उनका परिवार शक्तिशाली साहू (तेली) समुदाय से आता है, जो दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर में अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करता है।

साय ने उच्च माध्यमिक शिक्षा लोयोला हायर सेकेंडरी स्कूल, कुनकुरी, जशपुर में पूरी की। उनकी स्नातक की पढ़ाई अंबिकापुर में हुई, लेकिन 1988 में अपने गांव लौटने के लिए बीच में ही छोड़ दी। India टुडे ने बताया कि राजनीति में आने से पहले वह कृषक थे।

59 वर्षीय ने 1980 में बगिया गांव के सरपंच के रूप में चुने जाने पर पहली बार राजनीति में प्रवेश किया। 1990 में, वह पहली बार विधानसभा में चुने गए और तपकरा सीट पर चुनाव जीता। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के दिलीप सिंह जूदेव (दिवंगत) ने साई को चुनावी राजनीति में शामिल होने का आह्वान किया था।

1999 में रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में जीतने के बाद, वह 2019 तक सांसद रहे। 2006 में भाजपा ने उन्हें राज्य अध्यक्ष भी बनाया था। 2014 में उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया।

2018 के राज्य चुनावों में कांग्रेस से हारने के कारण 2019 में साय को लोकसभा टिकट नहीं दिया गया। 2020 में पार्टी को अगले दो वर्षों के लिए पुनर्जीवित करने के कारण, उन्हें राज्य अध्यक्ष के रूप में चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी दी गई।

पार्टी की राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य होने के कारण उन्हें केंद्रीय भाजपा नेतृत्व में भी स्थान मिला था। चार बार के सांसदों में संगठनात्मक क्षमता और साफ-सुथरी छवि है।

बीजेपी ने आदिवासियों पर ध्यान दिया

केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में आदिवासी लोगों को शीर्ष पदों पर नियुक्त करके आदिवासी जनता को एक स्पष्ट संदेश भी दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू की भारत के राष्ट्रपति के रूप में नियुक्ति से आदिवासी क्षेत्र में भाजपा की सफलता को और बल मिलता है। बिरसा मुंडा जयंती को जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाया जाता है, और पूरे देश में आदिवासियों को बचाने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए जाते हैं।

भाजपा को 2024 के आगामी लोकसभा चुनाव में हर आदिवासी सीट जीतने की उम्मीद है।

साय ने प्रधानमंत्री, शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के अन्य नेताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “मुख्यमंत्री के रूप में, मैं सरकार के माध्यम से पीएम मोदी की गारंटी को पूरा करने की कोशिश करूंगा।”

उनका कहना था कि उनकी सरकार का पहला लक्ष्य एक आवास योजना के लाभार्थियों को 18 लाख घरों की अनुमति देना होगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version