Sukanya Samriddhi Yojana Latest News 2023 : सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशको को नए वर्ष से पहले सरकार तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों को बढ़ाया गया

chakenkumar

सरकार ने Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) में निवेश करने वालों को नए साल से पहले सौगात दी है। इस योजना के लिए ब्याज दरों को बढ़ा दिया है, इस योजना में पहले निवेशकों को 8% ब्याज मिलता था, आइये जाने इससे सम्बंधित सारी जानकारिया|

Sukanya Samriddhi Yojana की ब्याज दरों में वृद्धि

जनवरी-मार्च तिमाही में नरेंद्र मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर ब्याज दरों में वृद्धि की है। जैसा कि वित्त मंत्रालय ने एक परिपत्र जारी किया है, जिसमे सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर ब्याज दर मौजूदा 8 प्रतिशत से 8.2 प्रतिशत कर दिया है।

नव वर्ष से पहले सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को बढ़ाकर निवेशकों को खुश कर दिया है। सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर इस वित्त वर्ष 2022–2023 की चौथी तिमाही में 8.2 प्रतिशत बढ़ी है। इस योजना में पहले निवेशकों को हर साल आठ प्रतिशत की ब्याज मिलती थी। दूसरी योजनाओं की ब्याज दरों में सरकार ने कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है।

फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम, लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में  वृद्धि

सरकार ने Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) के साथ साथ तीन वर्ष की मियादी जमा योजना (फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम) में भी  वृद्धि की गई है, जबकि अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए दरें समान हैं। फिलहाल 7% की मियादी जमा पर ब्याज दर अब 7.1 प्रतिशत होगी।

 

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) से लाभ

  1. यह एक सरकारी योजना होनी की वजह से यह गारंटीकृत लाभ देती है।
  2. आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत, एक निवेशक एसएसवाई खाते में ₹1.50 लाख तक निवेश करने पर आयकर लाभ का दावा कर सकता है।
  3. Sukanya Samriddhi खाते में एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 250 रुपये तक और अधिकतम ₹1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते है।
  4. Sukanya Samriddhi Account (SSA) से ब्याज मिलने पर कर नहीं लगता।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) अवधि / मैच्योरिटी पीरियड

 

सुकन्या समृद्धि योजना 21 वर्ष या 18 वर्ष की आयु होने के बाद कन्या के विवाह होने  तक चलती है। यह निवेश केवल अकाउंट खोलने से पंद्रह वर्ष तक होता है। ब्याज अकाउंट में मैच्योरिटी तक रहेगा, भले ही इसमें कोई डिपॉज़िट न हो।

Share This Article
Leave a comment