IPL 2024 में हार्दिक पंड्या को रोहित शर्मा के जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया

chakenkumar

भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक युग का अंत रोहित शर्मा के मुंबई इंडियंस के कप्तान से हटने के रूप में हुआ है। 2013 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी पर उतरते ही रोहित ने, आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ी, पांच आईपीएल खिताब जीते हैं। 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में रोहित ने मुंबई इंडियंस के पांच टाइटल जीते हैं। लंबे समय तक आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस ने ऑल-राउंडर हार्दिक पंड्या को 2024 सीजन के लिए नए कप्तान के रूप में नियुक्त किया है।

टीम इंडिया के उपकप्तान हार्दिक पंड्या ने हाल ही में दुबई में हुए मिनी ऑक्शन से पहले गुजरात टाइटन्स से एक ऑल कैश सौदे में मुंबई इंडियंस में वापसी की। 2023 विश्व कप में hardik pandya  उपकप्तान थे, पंड्या ने अपने डेब्यू सीजन में गुजरात टाइटन्स को जीतने के बाद टीम इंडिया के नेतृत्व समूह में महत्वपूर्ण योगदान दिया। जीटी के साथ आईपीएल ट्रॉफी जीतने के बाद, पंड्या की गुजरात टीम ने पिछले सीजन धोनी के सीएसके के साथ भी फाइनल खेल लिया था।

हिटमैन रोहित शर्मा  का योगदान

रोहित का मुंबई के लिए आईपीएल में  कप्तान के रूप में योगदान असाधारण नहीं था । रोहित, dhoni के साथ आईपीएल इतिहास में सबसे सफल कप्तान हैं, ।  रोहित ने  टीम इंडिया को 2023 के वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचाया। महान बल्लेबाज हिटमैन ने पिछले साल टीम इंडिया को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया था।

रोहित शर्मा के लिए आगे क्या

रोहित ने 2006 विश्व चैंपियन के लिए ऑस्ट्रेलिया में 2022 विश्व कप में अपना अंतिम टी 20 आई मैच खेला। Rohit ने टी20 विश्व कप में छह मैचों में 116 रन बनाए। पिछले साल, भारतीय कप्तान ने आईसीसी प्रतियोगिता में केवल एक अर्धशतक बनाया था। 2022 विश्व कप से भारत के बाहर होने के एक महीने बाद, रोहित ने अभी तक टी 20 आई में अपने भविष्य को स्पष्ट नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में यह 36 वर्षीय बल्लेबाज भारत की अगुआई करेगा। दक्षिण अफ्रीका दौरे के पूरे सीमित ओवरों के चरण के लिए भारतीय कप्तान को आराम दिया गया है। कई जानकर यह भी कह रहे है की आगे वो सिमित ओवेरो के खेल में नहीं दिखाई देंगे|

भारत के रेगुलर captain होंगे पंड्या – T20 में

आईपीएल सफलता के बाद रोहित की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या को सीमित ओवरों की भारतीय टीम के अगले कप्तान के रूप में अनुभवी सलामी बल्लेबाज की जगह लेने की उम्मीद है। पिछले 25 मैचों में से 13 में पंड्या ने भारत का टी20 कप्तान किया है। इस तरह, मुंबई इंडियंस ने पूर्व जीटी कप्तान को बैंक से बाहर निकालने का निर्णय लिया, जो पहले से ही रोहित की जगह लेने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

 

रोहित शर्मा के लिए IPL 2023 ख़राब रहा

2022 सीजन में रोहित ने अपने आईपीएल डेब्यू से 2008 के बाद पहली बार एक भी हाफ-सेंचुरी नहीं बनाई। आईपीएल 2022 में पूर्व एमआई कप्तान ने 14 पारियों में 268 रन बनाए, औसत 19.14 था। MI 2022 आईपीएल में 10 टीमों के टूर्नामेंट में दसवें स्थान पर खत्म हुआ। उस सीजन में पंड्या ने आईपीएल कप्तानी डेब्यू किया, जबकि जीटी टेबल टॉपर्स के रूप में समाप्त हुए।

MI ने पिछले सीजन आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाई थी। रोहित ने आईपीएल 2023 में 16 खेलों में सिर्फ 332 रन बनाए। सुर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कैमरन ग्रीन और तिलक वर्मा जैसों ने पूर्व मुंबई इंडियंस को एमआई बैटिंग चार्ट में पीछे छोड़ दिया। मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में रोहित ने 158 मैच खेले, 87 जीते और 67 हारे। टी20 विश्व कप के मद्देनजर rohit शर्मा को  इस ipl 2024 में  बैटर के रूप में खेलकर  फॉर्म वापस लाने का प्रयास करेंगे। एमआई में सफल सीजन उनका टीम इंडिया में कप्तानी का दावा मजबूत करेगा।

 

 

Share This Article
Leave a comment